BOOK VALUE

What is Book Value:
किसी परिसंपत्ति (Asset) की पुस्तक मूल्य (Book Value) वह मूल्य है जिस पर परिसंपत्ति एक बैलेंस शीट पर की जाती है और एक परिसंपत्ति घटा की लागत, संचित अवमूल्यन के आधार पर गणना की जाती है। बुक वैल्यू भी एक कंपनी की शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य है, कुल परिसंपत्तियों की गणना शून्य अमूर्त संपत्ति (पेटेंट, सद्भावना) और देनदारियों के रूप में की गई है। किसी निवेश के प्रारंभिक परिव्यय के लिए, बुक वैल्यू खर्च या शुद्ध खर्च जैसे व्यापारिक लागत, बिक्री कर, सेवा शुल्क और इतने पर हो सकता है।

Book Value = Total Asset – Total Liabilities

पुस्तक मूल्य (Book Value) का शाब्दिक अर्थ है “व्यापार” या वित्तीय वक्तव्यों के अनुसार व्यापार का मूल्य। इस मामले में, पुस्तक मूल्य की गणना बैलेंस शीट से की जाती है, और यह कंपनी की कुल संपत्ति और कुल देनदारियों के बीच अंतर है

Price to Book Ratio:
मूल्यांकन मूल्य के रूप में मूल्य-टू-बुक (पी / बी) अनुपात एक ही उद्योग के भीतर समान कंपनियों के बीच मूल्य की तुलना के लिए उपयोगी है, जब वे परिसंपत्ति मूल्यांकन के लिए एक समान लेखा पद्धति का पालन करते हैं। विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों की कंपनियों की तुलना करते हुए यह अनुपात वैध वैल्यूएशन के आधार के रूप में नहीं दिखा सकता है, जहां कुछ कंपनियां अपनी संपत्ति को ऐतिहासिक लागतों पर रिकॉर्ड कर सकती हैं और अन्य अपनी परिसंपत्तियों को बाजार में दर्ज कर सकती हैं। नतीजतन, एक उच्च पी / बी अनुपात अनिवार्य रूप से प्रीमियम मूल्यांकन नहीं होता है, और इसके विपरीत, कम पी / बी अनुपात स्वचालित रूप से छूट मूल्यांकन नहीं होगा।

Price to Book Ration = Share price / Book Value per Share

What is Fixes Asset
एक निश्चित परिसंपत्ति संपत्ति (Fixed Asset) का एक दीर्घकालिक मूर्त टुकड़ा (Tangible Piece) है जो कि एक फर्म अपनी आय के उत्पादन में उपयोग करता है और उपयोग करता है और कम से कम एक वर्ष के समय की तुलना में जल्दी से नकद या परिवर्तित होने की उम्मीद नहीं है निश्चित परिसंपत्तियों को कभी-कभी सामूहिक रूप से “पौधे” के रूप में संदर्भित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *