Debt to Equity Ratio

Debt to Equity Rario :

इक्विटी रेश्यो के लिए ऋण एक वित्तीय, तरलता अनुपात है जो कुल इक्विटी के लिए कंपनी के कुल ऋण की तुलना करता है इक्विटी अनुपात के लिए ऋण लेनदारों और निवेशकों से आता है जो कंपनी के वित्तपोषण का प्रतिशत दिखाता है। इक्विटी अनुपात के लिए एक उच्च ऋण इंगित करता है कि निवेशक वित्तपोषण (शेयरधारकों) से अधिक लेनदार वित्तपोषण (बैंक ऋण) का उपयोग किया जाता है।

Farmula :

कुल इक्विटी के कुल देयताओं को विभाजित करके इक्विटी अनुपात के लिए ऋण की गणना की जाती है। इक्विटी अनुपात के लिए ऋण एक बैलेंस शीट अनुपात माना जाता है क्योंकि सभी तत्व बैलेंस शीट पर सूचित होते हैं।

Debt to Equity Rario : Total Liabilities / Total Equity

प्रत्येक उद्योग का इक्विटी अनुपात बेंचमार्क के लिए अलग-अलग ऋण होता है, क्योंकि कुछ उद्योग दूसरों की तुलना में अधिक ऋण वित्तपोषण का उपयोग करते हैं। .5 के ऋण अनुपात का मतलब है कि इक्विटी की तुलना में आधे से अधिक देनदारियां हैं।

1 के इक्विटी अनुपात के लिए ऋण का मतलब यह होगा कि व्यापारिक परिसंपत्तियों में निवेशकों और लेनदारों की एक समान हिस्सेदारी है

इक्विटी अनुपात के लिए एक कम ऋण आमतौर पर एक अधिक आर्थिक रूप से स्थिर व्यापार का अर्थ है। कम अनुपात वाले कंपनियों की तुलना में इक्विटी अनुपात के लिए उच्च ऋण वाले कंपनियों को लेनदारों और निवेशकों के लिए अधिक जोखिम भरा माना जाता है। इक्विटी वित्तपोषण के विपरीत, ऋण को ऋणदाता के लिए चुकाया जाना चाहिए। चूंकि ऋण वित्तपोषण के लिए ऋण सेवा या नियमित ब्याज भुगतान की आवश्यकता होती है, इसलिए इक्विटी वित्तपोषण की तुलना में ऋण वित्तपोषण का एक बहुत महंगा तरीका हो सकता है। बड़ी मात्रा में ऋण देने वाले कंपनियां भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकतीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *