Earning Yield

What is Earning Yield
कमाई की उपज (Earning Yield), प्रति शेयर की मौजूदा बाजार मूल्य से विभाजित सबसे हालिया 12 महीने की अवधि के लिए प्रति शेयर आय है। कमाई की उपज (Earning Yield) (जो पी / ई अनुपात का उलटा है) कंपनी द्वारा अर्जित स्टॉक में निवेश किए गए प्रत्येक डॉलर का प्रतिशत दर्शाता है। इष्टतम परिसंपत्ति आवंटन निर्धारित करने के लिए कई निवेश प्रबंधकों द्वारा आय उपज का उपयोग किया जाता है।

Earning Yield % = EPS / Stock Price * 100

What is Forward Price to Earning – Forward P/E
Forward price to earnings (forward P/E) पी / ई गणना के लिए अनुमानित आय का उपयोग करते हुए मूल्य से कमाई (पी / ई) अनुपात का एक उपाय है। जबकि उपयोग की गई कमाई सिर्फ एक अनुमान है और वर्तमान आय डेटा के रूप में विश्वसनीय नहीं हैं, फिर भी अनुमानित पी / ई विश्लेषण में लाभ है सूत्र में उपयोग की जाने वाली अनुमानित आय या तो अगले 12 महीनों के लिए हो सकती है या अगले पूर्ण-वर्ष की वित्तीय अवधि के लिए हो सकती है।

The Price-to-Earnings Ratio

विश्लेषकों का मानना ​​है कि पी / ई अनुपात को आय के आधार पर मूल्य के रूप में माना जाता है। कंपनी के स्तर की आय के आधार पर यह सापेक्ष मान की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है। सिद्धांत में, कंपनी ए में होने वाली कमाई की $ 1 कंपनी बी में आय के 1 डॉलर के बराबर है। अगर यह मामला है, तो दोनों कंपनियों को एक ही कीमत पर कारोबार करना चाहिए, लेकिन यह शायद ही मामला है। यदि कंपनी ए $ 5 के लिए व्यापार कर रही है और कंपनी बी $ 10 के लिए व्यापार कर रही है, तो इसका मतलब है कि कंपनी बी की कमाई उच्च मूल्य पर है। यह एक संकेत हो सकता है कि कंपनी बी की कमाई ओवरवल्यूड हो गई है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि कंपनी बी को बेहतर प्रबंधन और बेहतर व्यवसाय मॉडल के कारण अपनी आय के मूल्य पर प्रीमियम का हकदार होना चाहिए।

Forward Price-to-Earnings Ratio

पी / ई अनुपात की गणना करते समय, विश्लेषकों ने पिछले 12 महीनों या पिछले वित्तीय वर्ष की कमाई के खिलाफ आज के मूल्य की तुलना की, लेकिन ये दोनों ऐतिहासिक कीमतों पर आधारित हैं। विश्लेषक यह निर्धारित करने के लिए आय अनुमानों का उपयोग करते हैं कि कंपनी के सापेक्ष मूल्य भविष्य के स्तर पर क्या होगा। अग्रिम पी / ई अनुमानित आय का सापेक्ष मूल्य। उदाहरण के लिए, अगर कंपनी बी की मौजूदा कीमत 10 डॉलर है, और अगली साल $ 2 के लिए कमाई का अनुमान लगाया गया है, तो अग्रिम पी / ई अनुपात 5x या कंपनी का आधा मूल्य है, जब उसने कमाई में $ 1 बना दिया है। अगर भविष्य पी / ई अनुपात मौजूदा पी / ई अनुपात से कम है, तो इसका मतलब है कि विश्लेषकों की आय में वृद्धि की उम्मीद है; यदि अग्रिम पी / ई मौजूदा पी / ई अनुपात से अधिक है, तो विश्लेषकों की आय में कमी की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *